Health Hindi Marquee Slider

मर्द इस मरज़ के बारे में बात करने से कतराते हैं

वैसे तो रोग की संख्या बहुत अधिक है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों ढोंग होते हैं लेकिन कुछ बीमारियां ऐसी होती हैं जो महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक सामने आती हैं, लेकिन उन्हें लिंग नाजुक ही जोड़ा जाता है।

और उनमें से एक रोग ऐसा है जिसके बारे में पुरुष बात करने से घबराते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि दुनिया उन्हें उस पर शर्मिंदा करेगी।और पेशाब को ठीक करने के मूत्र की क्षमता को खत्म करने के कारण एक बीमारी है।

मूत्राशय रिसाव ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण तथ्य है जिसके शिकार दुनिया भर में करोड़ों लोग हैं, लगभग हर 10 में से एक व्यक्ति को उसका सामना हो सकता है जबकि चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार वास्तविक आँकड़े इससे भी अधिक हो सकते हैं क्योंकि अधिकांश रोगी इस बारे में बात करने के बारे में चिंता न करें या चिकित्सा सहायता के लिए मत पूछो।

यह भी पढ़िये :बलड शुगर का सबसे अच्छा घरेलू इलाज

बड़ी संख्या में पुरुष इसका शिकार होते हैं लेकिन फिर भी इसे महिलाओं समस्या माना जाता है क्योंकि पुरुषों को लगता है कि इसके कारण वह प्रत्येक के सामने शर्मिंदा हो जाएंगे।

और हाँ, यह रोग किसी भी उम्र में पैदा हो सकता है, चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार हर 4 में से एक ऐसा रोगी जिसे उसका सामना होता है, वह डॉक्टर तो अपने घरवालों से बात करने से भी परहेज करता है, कुल मिलाकर 12 रोगियों चिकित्सा सहायता के लिए एक ही कारण

 

अगर पेशाब पाप होने की समस्या का सामना हो तो उपचार से पहले यह जानने की आवश्यकता है कि इसकी वजह क्या है क्योंकि यह विभिन्न समस्याओं का परिणाम हो सकता है और डॉक्टर से बात किए बिना यह जानना संभव नहीं होता।

 

यह रोग किसी शारीरिक बीमारी, पहलुओं कमजोरी या पेशाब कमजोर मांसपेशियों परिणाम हो सकती है, खासकर पुरुषों अंतिम प्रकार समस्याओं अधिक होते हैं।

आम तौर पर, ऐसे रोगी हर समय मूत्र में आते हैं, भले ही वे शौचालय के माध्यम से नहीं आए हों।इसी तरह, कुछ मरीज़ों में मूत्र की भावना नहीं होती है और इसका परिणाम द्रव निर्वहन में होता है।

 

मूत्राशय समस्याओं आमतौर पर पुरुषों पेशाब नष्ट होने की समस्या के साथ पैदा होते हैं और ग्रंथियों बड़े होने से रोगी रोग अधिक बढ़ जाता है।

चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार यह समस्या पैदा हो तो बलासोचे समझे दवाओं का उपयोग इस रोग को बदतर कर सकता है या गलत मूल्यांकन भी यही समस्या पैदा हो सकता है।

 

मधुमेह रोग के कारण बनने वाला सबसे बड़ा कारण है कि शरीर की नसों को नष्ट करता है जिनमें मूत्राशय शामिल हैं, ऐसा कब्ज, स्ट्रोक, मूत्रमार्ग की सूजन, गुर्दे पत्थर और कुछ मानसिक विकारों भी इसका कारण हो सकता है

इसी तरह मनुष्य कुछ आदतों जैसे मोटापा भी इसका कारण बन सकता है क्योंकि अतिरिक्त शारीरिक वजन मूत्राशय पर दबाव बढ़ा है।

 

चिकित्सा विशेषज्ञों के मुताबिक पुरुषों को इस तथ्य को स्वीकार करना चाहिए कि वे खुद को बीमारी को नियंत्रित नहीं कर सकते।अगर मूत्र उत्सर्जन एकाधिक बार हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, अब वह आम डॉक्टर हो या यूरोलोजसट, वह अपनी मर्जी है।

 

आश्चर्यजनक रूप से कुछ खाद्य पदार्थ भी इस समस्या को बिगाड़ने का कारण बनती हैं जैसे कैफीन खराब तत्व है, इसी तरह कोल्ड ड्रिंक्स, मसाले दार भोजन आदि, जिनमें रोग दौरान बचना बेहतर होता है।

इस बीमारी से बचने के लिए, संतुलित आहार, व्यायाम, मानसिक स्वास्थ्य और कम शारीरिक स्वास्थ्य बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *