Hindi International Marquee Slider अंतराष्ट्रीय

चीन मे दूसरी बार ऑफिस के टॉयलेट जाने वालों पर जुर्माना

बीजिंग: एक चीनी कंपनी ने सोशल मीडिया यूजर्स से उन कर्मचारियों पर जुर्माना लगाने की गुहार लगाई है जो ऑफिस टाइम के दौरान दूसरी बार टॉयलेट जाते हैं। कंपनी का कहना है कि काम से बचने के लिए जॉब चोर अक्सर बार-बार टॉयलेट जाते हैं।

चीनी कंपनी इनपो इलेक्ट्रिक साइंस एंड टेक्नोलॉजी ने अपने कर्मचारियों को एक नोटिस के माध्यम से सूचित किया है कि वे कार्यालय में काम करते समय केवल एक बार शौचालय जा सकते हैं। और अगर कोई कर्मचारी एक दिन में दूसरी बार शौचालय जाता है, तो उसे 20 युआन (लगभग 500 पाकिस्तानी रुपये) का जुर्माना देना होगा।

कंपनी के एक अनाम कर्मचारी ने चीनी सोशल मीडिया साइट्स पर नोटिस साझा किया, जिसके बाद कंपनी को कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा।

इसके जवाब में, कंपनी “इनपो” का कहना है कि आलसी और सुस्त कर्मचारी अक्सर काम से बचने के लिए बार-बार टॉयलेट जाते हैं और बैठकर मजे से सिगरेट पीते हैं, जिसके कारण काम बाधित होता है। कंपनी ने यह भी स्पष्ट किया कि जुर्माने की राशि कर्मचारियों के वेतन से नहीं काटी जा रही है बल्कि वार्षिक और अर्ध-वार्षिक बोनस से काटी जा रही है।

कंपनी के बयान में यह भी कहा गया है कि यदि कोई कर्मचारी अपने विभाग के प्रमुख की लिखित अनुमति के साथ दिन में कई बार शौचालय जाता है, तो उस पर जुर्माना नहीं लगाया जाएगा।

इस रुख के बाद कई सोशल मीडिया यूजर्स ने भी कंपनी का समर्थन करते हुए कहा है कि बेकार और नौकरी चुराने वाले कर्मचारियों ने इनपो को यह कठोर कदम उठाने के लिए मजबूर किया।

हालांकि, कई लोग इस राय से सहमत नहीं हैं। उनका कहना है कि प्रत्येक कर्मचारी को आलसी और काम करने वाले चोर को विभिन्न रोग, विशेष रूप से मधुमेह, के कारण बार-बार पेशाब आने और शौचालय जाने की तत्काल आवश्यकता पर विचार करना सही नहीं है। प्रतिबंध ऐसे व्यक्तियों के बुनियादी मानवाधिकारों का स्पष्ट उल्लंघन है।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *