Hindi India Marquee Slider

सेना दिवस पर सैनिकों को राष्ट्रपति कोविंद और प्रधान मंत्री मोदी की बधाई

नयी दिल्ली, 15 जनवरी : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधान मंत्री मोदी ने सेना दिवस पर वीर जवानों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।
श्री कोविंद ने शुक्रवार को ट्वीट करके कहा, “सेना दिवस पर, भारतीय सेना के वीर जवानों को अभिनंदन।”

उन्होंने कहा, “हम उन वीर बांकुरों को याद करते हैं, जिन्होंने राष्ट्र की बलि बेदी पर अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया।”

उन्होंने आगे ट्वीट किया, “भारत इन साहसी एवं प्रतिबद्ध सैनिकों, पूर्व सैन्यकर्मियों एवं उनके परिजनों के प्रति हमेशा आभारी रहेगा।”

धानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सेना दिवस पर सैनिकों और उनके परिजनों को बधाई देते हुए कहा कि हमारी सेना सशक्त, साहसी और संकल्पबद्ध है, जिसने हमेशा देश का सिर गर्व से ऊंचा किया है।

श्री मोदी ने सेना दिवस पर ट्वीट कर कहा, “मां भारती की रक्षा में पल-पल मुस्तैद देश के पराक्रमी सैनिकों और उनके परिजनों को सेना दिवस की हार्दिक बधाई। हमारी सेना सशक्त, साहसी और संकल्पबद्ध है, जिसने हमेशा देश का सिर गर्व से ऊंचा किया है। समस्त देशवासियों की ओर से भारतीय सेना को मेरा नमन।”

देश में हर वर्ष 15 जनवरी को सेना दिवस लेफ्टिनेंट जनरल (बाद में फील्ड मार्शल) के. एम. करियप्पा के भारतीय थल सेना के शीर्ष कमांडर का पदभार ग्रहण करने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। फील्ड मार्शल करियप्पा ने 15 जनवरी 1949 को ब्रिटिश राज के समय के भारतीय सेना के अंतिम अंग्रेज शीर्ष कमांडर जनरल रॉय फ्रांसिस बुचर से यह पदभार ग्रहण किया था।

यह दिन सैन्य परेडों, सैन्य प्रदर्शनियों और अन्य आधिकारिक कार्यक्रमों के साथ नई दिल्ली और सभी सेना मुख्यालयों में मनाया जाता है। इस दिन उन सभी बहादुर सेनानियों को सलामी भी दी जाती है जिन्होंने अपने देश और लोगों की सलामती के लिये अपना सर्वोच्च न्योछावर कर दिया।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *