Hindi Marquee Slider खबरे अलग सी

दिमाग़ जो दो हज़ार साल पुराना फिर भी अच्छे आकर में

2008 में, पुरातत्वविदों ने ब्रिटेन की सबसे पुरानी मानव मस्तिष्क संरचना की खोज की, जो कि 2,000 साल के आश्चर्यजनक होने के बावजूद अभी भी अच्छे आकार में है।

Courtesy Fox News

यह याद किया जाना चाहिए कि यॉर्क यूनिवर्सिटी में एक मानव पुरातात्विक टीम ने इस मानव मस्तिष्क की खोज की, और इस बिंदु पर वे चकित थे कि यह इतने सालों से इतनी अच्छी स्थिति में कैसे है।अब, हालांकि, मस्तिष्क की सही स्थिति में होने के पीछे का रहस्य प्रकाश में आया है।

 

विशेषज्ञों का कहना है कि मस्तिष्क में प्रोटीन सहित विभिन्न कारक मस्तिष्क को सुरक्षित रखने में भूमिका निभा सकते हैं और इसे कैसे दफनाया जाता है। चला गया था

 

विशेषज्ञों का कहना है कि एक मजबूत मस्तिष्क प्रोटीन ने अब तक उस प्राचीन अंग को संरक्षित किया हो सकता है, लेकिन व्यक्ति की मृत्यु कैसे हुई और जिस तरीके से उसे दफनाया गया था वह भी इसे सुरक्षित रखने का एक कारण है।

 

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि मस्तिष्क मानव शरीर का एक अंग है जो मृत्यु के तुरंत बाद घुल जाता है, एंजाइम मस्तिष्क के ऊतकों को तुरंत तोड़ देते हैं, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि यह व्यक्ति की मृत्यु के 3 महीने के भीतर हो सकता है। एंजाइमों को निष्क्रिय कर दिया गया है, यही वजह है कि यह आज तक सुरक्षित है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि मस्तिष्क में एसिड के प्रवेश के कारण एंजाइम भी निष्क्रिय हो सकते हैं।माना जाता है कि सिर काटे जाने के बाद आदमी को फांसी दी गई थी।

 

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ब्रैडफोर्ड विश्वविद्यालय में पुरातत्व विज्ञान विभाग में एक रिसर्च फेलो डॉ। सोनिया ओ’कॉनर का कहना है कि मानव मस्तिष्क की संरचना जीवित रहना दुर्लभ है जब इसके ऊतकों में से एक भी संरक्षित नहीं है।

मानव मस्तिष्क की यह संरचना एक ऐसे क्षेत्र में पाई गई थी जो एक ऐतिहासिक स्थल था, और ऐसी इमारतें हैं जो कम से कम 300 साल पहले बनाई गई थीं।

याद रखें कि विश्वविद्यालय में इस वर्ष की शुरुआत में, पुरातत्व विभाग की एक टीम ने एक मकबरे में एक मानव संरचना की खोज की थी जो संभवतः ब्रिटेन में पहला टीबी-संक्रमित व्यक्ति था।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *